स्‍वीडन के प्रधानमंत्री से बातचीत में दोनों देशों द्वारा कोरोना के खिलाफ उठाए गए कदमों पर चर्चा हुई


प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) लगातार दूसरे देशों के प्रमुखों के साथ फोन पर बातचीत कर रहे हैं। वह सभी से कोरोना वायरस (Coronavirus) से निपटने में परस्‍पर सहयोग की बात करते हैं।

IMAGINE


कोरोना से कैसे निपटें? पीएम मोदी ने ओमान के सुल्‍तान, स्‍वीडिश पीएम से की बात



कोरोना से कैसे निपटें? पीएम मोदी ने ओमान के सुल्‍तान, स्‍वीडिश पीएम से की बात
कोरोना से कैसे निपटें? पीएम मोदी ने ओमान के सुल्‍तान, स्‍वीडिश पीएम से की बात
हाइलाइट्स
भारत में तेजी से बढ़ रहे कोरोना वायरस के मामले, अबतक 4400 से ज्‍यादा मामले
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने संक्रमण रोकने के लिए देश में किया है 21 दिनों के लॉकडाउन का ऐलान
दूसरे देशों से लगातार संपर्क में पीएम मोदी, आज ओमान के सुल्‍तान और स्‍वीडिश प्रधानमंत्री से की बात
नई दिल्‍ली
कोरोना वायरस के चलते देश में 117 लोगों की जान जा चुकी है। रोज मामले बढ़ रहे हैं। मंगलवार के आधिकारिक आंकड़े बताते हैं कि अबतक 4,421 पॉजिटिव मामले पूरे देश से सामने आए हैं। देश के भीतर हालात से निपटने के लिए दूसरे देशों से सहयोग की जरूरत है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी लगातार विभिन्‍न देशों के संपर्क में हैं। मंगलवार को उन्‍होंने स्‍वीडन के प्रधानमंत्री स्‍टीफन लोफेन और ओमान के सुल्‍तान से फोन पर बात की। दोनों नेताओं से पीएम मोदी ने COVID-19 महामारी और इससे लड़ाई के उपायों पर चर्चा की।
स्‍वीडन के प्रधानमंत्री से बातचीत में दोनों देशों द्वारा कोरोना के खिलाफ उठाए गए कदमों पर चर्चा हुई। इसके अलावा, महामारी के स्‍वास्‍थ्‍य और अर्थव्‍यवस्‍था पर पड़ने वाले प्रभावों पर भी बात हुई। दोनों नेता बीमारी को लेकर रिसर्चर्स के बीच डेटा शेयरिंग पर सहमत हुए हैं। एक-दूसरे के नागरिकों की देखरेख को लेकर भी दोनों देशों ने भरोसा जताया है। पीएम मोदी ने ओमान के सुल्‍तान का उनके देश में भारतीयों की सलामती को निजी रूप से देखने के लिए शुक्रिया अदा किया।


ऑस्‍ट्रेलिया-बहरीन से क्‍या हुई थी बात
मोदी ने एक दिन पहले ही ऑस्‍ट्रेलिया और बहरीन के प्रमुखों से बात की थी। बहरीन के सुल्‍तान हमद बिल इसा इल खलीफा और ऑस्‍ट्रेलियाई प्रधानमंत्री स्‍कॉट मॉरिसन से फोन पर यह बातचीत हुई। पीएम ने बताया था कि इस भयंकर महामारी से जुड़ी रिसर्च ऑस्‍ट्रेलिया और भारत, आपस में साझा करेंगे। बहरीन के सुल्‍तान ने पीएम मोदी से कहा कि वे वहां मौजूद भारतीयों पर पर्सनली ध्‍यान देंगे।

कोरोना ब्रिटेन का हाल: ICU में PM, चीन का धोखा
कोरोना ब्रिटेन का हाल: ICU में PM, चीन का धोखा
कोरोना महासंकट से जूझ रहे ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन खुद ICU में भर्ती कराए गए हैं। सोमवार को उनकी हालत बिगड़ने के बाद उन्हें आईसीयू में शिफ्ट किया गया। इस बीच आयरलैंड के बाद अब ब्रिटेन को भी चीन ने चूना लगा द‍िया है। लंदन में रह रहीं स्वतंत्र पत्रकार दीप्ति वेल्हाल ने बताया ब्रिटेन का ताजा हाल

डोनाल्‍ड ट्रंप से भी हुई बात
पीएम मोदी ने 4 अप्रैल को अमेरिकी राष्‍ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रंप से भी बात की थी। दोनों नेताओं के बीच COVID-19 के अलावा दुनिया के हालात और अर्थव्‍यवस्‍था को पैदा हुए खतरे पर भी बात हुई थी। अमेरिका कोरोना वायरस से सबसे ज्‍यादा प्रभावित देशों में से है और पीएम मोदी ने पूरे सहयोग का आश्‍वासन दिया था। उससे पहले, 2 अप्रैल को पीएम मोदी ने प्रिंस ऑफ वेल्‍स के हालचाल लिए थे। प्रिंस चार्ल्‍स कोरोना वायरस पॉजिटिव पाए गए थे।

घर में भी पीएम कर रहे संवाद
प्रधानमंत्री अपने मंत्रियों के साथ लगातार बैठकें कर रहे हैं। इन बैठकों में सोशल डिस्‍टेंसिंग का पालन होता है। पीएम मोदी ने 5 अप्रैल को यूपीए चेयरपर्सन और कांग्रेस की अंतरिम अध्‍यक्ष सोनिया गांधी, पूर्व पीएम मनमोहन सिंह, समाजवादी पार्टी के मुलायम सिंह यादव और अखिलेश यादव, पश्चिम बंगाल सीएम ममता बनर्जी, ओडिशा सीएम नवीन पटनायक समेत विपक्ष के कई नेताओं से हालात पर बात की थी।

भारत में कहां, कितना फैला कोरोना, यहां देखिए पूरी लिस्ट

देश में कोरोना के 354 नए मामले
स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक, देश में मंगलवार को कोरोना वायरस के मामले बढ़कर 4421 हो गए। इससे हुई मौत का आंकड़ा 117 पर पहुंच गया है। मंत्रालय के संयुक्त सचिव लव अग्रवाल ने प्रेस कॉन्‍फ्रेंस में बताया कि पिछले 24 घंटों में संक्रमण के 354 नए मामले सामने आए हैं। इस दौरान आठ लोगों की मौत हुई। 326 मरीजों को इलाज के बाद स्वस्थ होने पर अस्पताल से छुट्टी दे दी गयी। सोमवार को 24 घंटों के दौरान 693 नये मामले सामने आए थे और 30 मरीजों की मौत हुई थी।
भारत: इन लोकप्रिय खबरों को भी पढ़ें
कोरोना की नेगेटिविटी हुई दूर, पीएम मोदी की अपील पर मनी ...
9 मिनट जलते दीये.... कोरोना से जंग में देश को मिलेगी वो...
लॉकडाउन कब तक, सरकार बोली- अभी प्राथमिकता हालात को कंट्...
एक ही दिन कम से कम 15 कोरोना पीड़ितों की मौत, आंकड़ा 3,...
भारतीय जनता पार्टी के 40 साल, मोदी-शाह की जोड़ी ने खत्म...
Share on Google Plus

About Er sanjay chauhan

Search Your Query in Search Box.

0 Comments:

Post a Comment

pawarsolution