थोड़े समय में दुश्मन से लड़ने के लिए विमान तैयार हो जाएगा (in little time Ready the Aricraft to Fight will the Enemy)

भारत आ रहा राफेल, जानें- दुश्मनों पर वार-पलटवार के लिए कब तक होगा तैयार?



राफेल लड़ाकू विमान चंद घंटों के बाद अंबाला एयरबेस पहुंचने वाले हैं. इन विमानों को लेकर पूरा देश उत्साहित है और कह रहा है कि अब दुश्मनों की खैर नहीं है. पांच राफेल विमानों के भारत आने के बाद सबसे बड़ा सवाल है कि आखिर यह विमान दुश्मनों पर वार-पलटवार के लिए कब तैयार होंगे?

इस सवाल का जवाब आजतक के खास कार्यक्रम में पूर्व वायुसेना अध्यक्ष पीवी नाईक ने दिया. उन्होंने कहा कि जैसे ही राफेल विमान अंबाला एयरबेस पहुंचेगा, उसका औपचारिक स्वागत किया जाएगा. इसके बाद राफेल विमान को लेकर आए पायलट को क्वारनटीन किया जा सकता है. इस बीच ग्राउंड क्रू अफसर राफेल विमानों में जरूरी सामान और हथियार लगाएंगे.

'ओमनीरोल एयरक्राफ्ट है राफेल, एक ही उड़ान में पूरा कर सकता है कई मिशन'

पूर्व वायुसेना अध्यक्ष पीवी नाईक ने कहा कि अंबाला में जगुआर का स्क्वाड्रन है, इसलिए कई संसाधन वहां पहले से मौजूद होंगे. इसके बाद राफेल विमान के लिए बनाए गए 17 गोल्डन एरो स्क्वाड्रन के कमांडिंग आफिसर ग्रुप कैप्टन हरकीरत सिंह प्लान करेंगे कि कैसे राफेल को भारत में एक्चुअल फ्लाई किया जाए.

पूर्व वायुसेना अध्यक्ष पीवी नाईक ने कहा कि एक्चुअल फ्लाई की तैयारियों में पायलट जुटे रहेंगे. इसके बाद सैन्य कमांड के बीच बात होगी कि इस एयरक्राफ्ट को किस तरह इस्तेमाल किया जाए. इसके एक-दो महीने बाद राफेल को पूरे तरीके से वायुसेना के बेड़े में शामिल किया जा सकता है. इतना वक्त लगेगा ही.


राफेल का इंतजार आज होगा खत्म, अंबाला में होगी लैंडिंग

आजतक से बात करते हुए पूर्व वायुसेना अध्यक्ष पीवी नाईक ने कहा कि राफेल विमान से वेपन (मिसाइल) को फायर करने का मौका तो अभी तक मिला नहीं होगा, इसलिए इसमें वेपन को लोड और फायर करने का ट्रायल किया जाएगा. देखा जाएगा कि वेपन कैसे बिहेव कर रहे हैं. सौ फीसदी ऑपरेशन के बाद इसे बेड़े में शामिल किया जाएगा.

वहीं, पूर्व थलसेना अध्यक्ष जनरल वीसी मलिक ने कहा कि राफेल ओमनीरोल एयरक्राफ्ट है. इसका इस्तेमाल कई तरीके से किया जा सकता है. इस एयरक्राफ्ट में कई क्षमता है. जब सभी राफेल विमान आ जाएंगे और वायुसेना के बेड़े में शामिल हो जाएंगे, तब तीनों सेना की सैन्य शक्ति को काफी बढ़ावा मिलेगा.
Share on Google Plus

About Er sanjay chauhan

Search Your Query in Search Box.

0 Comments:

Post a Comment

pawarsolution